Friday, 24 November 2017

मेरी नेपाल यात्रा पार्ट -1


                                               
पशुपतिनाथ मंदिर (काठमांडू नेपाल )



यह मेरी खुशकिस्मत ही है जो मैं पिछले कई वर्षो से लगातार नेपाल यात्रा करने का अवसर प्राप्त हो रहा है साथ ही पशुपतिनाथ मंदिर मे जाकर भगवान शिव के दर्शन करने  का सौभाग्य  प्रात होता रहा हैं।

जैसा की मैं पहले भी  बता चूका हु कि मुझे घूमना बहुत अच्छा लगता है तो मैं सदैव ऐसे अवसर की तलाश रहती की मुझे घूमने का अवसर प्राप्त हो और मैं उस अवसर को छोड़ता नहीं हूँ ।

इस वर्ष भी कुछ ऐसा ही हुवा मेरे कुछ मित्रो ने मुझसे घूमने  चलने के लिए कहा और घूमने के लिए जगह भी खुद ही तय करने के लिए कहा तो झट से मेरे मुँह से नेपाल निकल गया मेरे मित्रो के लिए नेपाल एक नयी जगह थी थोड़ा सोच विचार करने के बाद उन्होंने अपनी सहमति दे दी नेपाल चलने के लिए और सारी जिम्मेदारी मुझे सौप दी तैयारी कराने की क्योकि मुझे काफी अनुभव हो चूका है नेपाल मे यात्रा करने का।

अपने मित्रो की सहमिति मिलने के बाद मैंने यात्रा तैयारी शुरू कर दिया और जो मेरे मित्र नेपाल मे रहते है उनसे संपर्क किया और वहा के बारे मे जानकारी इकक्ठा करने लग गया जैसे नेपाल का मौसम वहा की रोड की  स्थिति के बारे मे जानकारी जुटाने के बाद हमने  समय  तय कर लिया की हमको कब निकलना है और और हमने अपने एक मित्र को मना लिया अपनी कार लाने के लिए।

हम लोग सुबह जल्दी निकल गए घर से क्योकि बनबसा (यह शहर भारत और नेपाल के बॉर्डर पर बसा है यहा से 2 km की दुरी पर अन्तराष्टीय
सीमा है ) लगभग 190 km दूर है हमारे शहर (अल्मोड़ा ) से और यह अन्तराष्टीय सीमा  हमेशा खुला नहीं होता है इसकी अपनी समय सीमा  है इसके गेट हर २ घंटे मे  खोला जाता है वाहनों के लिए हालांकि पैदल यात्रियों को जाने दिया जाता है सुबह से शाम  तक।

लेकिन हम १० -१२ बजे तक गेट खुलने के दौरान पहुंच गए , और उस समय अधिक भीड़ भी नहीं थी तो हम आसानी से गड्डाचौकी (यहाँ नेपाल का चेकपोस्ट है ) यहां पहुंचने पर नेपाल कस्टम द्वारा हमारे सामान की चेकिंग की गयी उसके बाद मैंने  भन्सार भरा (हम अपनी कार क द्वारा नेपाल घूमने जा रहे थे ) और हम आगे महेंद्रनगर की और  चल दिए जहां  से सम्पूर्ण नेपाल के लिए  यातायात  की सुबिधा उप्लबब्ध है।

अपने  सभी कागज पूरी करने के बाद अब हम अपने आगे के सफर को जारी रखने को तैयार थे ,


नोट - अगर आप पहली बार
नेपाल यात्रा करने की सोच रहे  हैं तो निम्न बातों का ध्यान रखे........

* अपने पास अपनी पहचान पत्र वोटर आई.डी या ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड अवस्य  ले जाये।

* अपनी वाहन के ओरिजिनल पेपर अपने साथ ले जाये और ध्यान दे कि आपकी पेपर की प्रिंटिंग साफ़ हो अगर आप अपनी वाहन ले जा रहे हो तो  /

* अपने साथ कोई भी प्रतिबन्धित सामन न ले जाये /



हालांकि  इंडियन नागरिक को किसी भी वीसा या और किसी तरह की परमिसन  की ज़रुरत नहीं होती है, आप बिना रोक टोक के नेपाल में  घूम सकते है /


आगे की यात्रा मेरे आने वाले आर्टिकल  में पढ़ेंगे......



No comments:

Post a Comment